Facts About गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें Revealed

Wiki Article



सर्दियों के लिए उपयोगी है गाजर का यह खास मुरब्बा, ऐसा कि देखते ही मन खाने को ललचा जाएगा

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों के साथ-साथ गाजर को भी बहुत ज्‍यादा पसंद किया जाता है। गाजर का इस्‍तेमाल पुलाव, सब्‍जी और सूप बनाने के साथ-साथ हलवे के रूप में भी किया जाता है। जी हां ठंड के मौसम में गाजर का हलवा सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली मिठाइयों में से एक है। यह एक ऐसी स्‍वीट डिश है जिसको अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है।

शुद्ध घी और ड्राई फ्रूटस से मिलकर बना गाजर का हलवा आपको भी इसके अद्भुत फायदों के कारण ठंड के मौसम में जरूर खाना चाहिए। 

इसके अलावा इस हलवे को बनाने के दौरान इसमें पड़ने वाला देसी घी, मावा इसे और पोषक बना देते हैं.

आप भी सर्दियों में इस टेस्‍टी और हेल्‍दी गाजर के हलवे का मजा ले सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

गाजर में दूध मिलने से पोषण की मात्रा बढ़ जाती है. इसमें शामिल नट्स प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट बढ़ा देते हैं.

उसमें मावा डालकर अच्छे से मिलाइए और १ से २ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए।

गाजर डाइजेशन में मदद करती है और मल त्याग में सुधार होता है।

त्योहार के समय बहुत से लोग अपने थाली में शाकाहारी व्यंजन के साथ-साथ मिठाइयां भी पसंद करते हैं। गाजर का हलवा पूरे भारत में एक लोकप्रिय मिठाई है और प्रायः सभी त्योहारों में परोसी जाती है। ये पकवान वयस्कों के साथ-साथ बच्चों में भी लोकप्रिय है।

वही आंखें...वही आवाज, रानी मुखर्जी की डिट्टो कॉपी है ये लड़की, आदित्य चोपड़ा भी हो जाएंगे कंफ्यूज, लोग बोले- कहीं कास्ट ना कर लें

क्विक गाजर का हलवा बनाने के लिए, एक प्रेशर कुकर में घी गरम किजिए और उसमें गाजर डालकर मध्यम आँच पर ४ से ५ मिनट तक भून लीजिए। उसमें दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए Source और १ सीटी बजने तक प्रेशर कुकर में पका लीजिए। प्रेशर कुकर का ढ़क्कन खोलने से पहले प्रेशर कुकर की पूरी भाप निकलने दीजिए। गाजर के मिश्रण को एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में डालिए और उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह से मिलाकर तेज़ आँच पर ५ से ७ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें मावा डालकर अच्छे से मिलाइए और १ से २ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें किशमिश, बादाम और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ मिनट तक पकाइए। गरमा गरम परोसिए।

गाजर के साथ आलू और मटर मिलाकर सब्जी बना सकते हैं, जैसे आप अन्य सब्जियां बनाकर खाते हैं।

यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल से लड़ती है और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ाती है।

– इसे पकाने के लिए दूध का उपयोग किया जाता है.

Report this wiki page